PVC Aadhar card

PVC Aadhar card:ना फटेगा..ना ही गलेगा,मात्र 50 रुपए मे आपका यह स्मार्ट कार्ड आपके घर पर, यहाँ जानें

PVC Aadhar card:विस्तार से

PVC Aadhar card:बाजार में निर्मित पीवीसी कार्ड मान्य नहीं हैं। UIDAI की वेबसाइट से वैध कार्ड ऑर्डर करें। आजकल आधार कार्ड को एक बुनियादी दस्तावेज माना जाता है। पहले आधार कार्ड कागज का बनता था, लेकिन अब आपका आधार कार्ड एटीएम कार्ड जैसा दिखता है। आधार कार्ड को अलग से लेमिनेट कराने की जरूरत नहीं है. अब यह पीवीसी आधार कार्ड होगा. इसका मतलब है कि इसे आसानी से आपकी जेब या पर्स में रखा जा सकता है। यह आधार कार्ड का नया रूप है. इसके लिए शुल्क मात्र 50 रुपये है. पीवीसी आधार कार्ड 2024 को केवल यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से ऑर्डर करना होगा।

यूआईडीएआई ने ट्वीट किया कि आधार कार्ड को अब पीवीसी कार्ड पर दोबारा प्रिंट किया जा सकता है। अब यह एक व्यावहारिक आकार है. यह नया पीवीसी आधार कार्ड देखने में आकर्षक और टिकाऊ है। आधार कार्ड सुरक्षा सुविधाओं से लैस है। सुरक्षा सुविधाओं में होलोग्राम, गिलोच पैटर्न, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट होगा। आधार पीवीसी कार्ड को अब ऑनलाइन ऑर्डर करके मंगवा सकते हैं।

PVC Aadhar card:ऐसे ऑर्डर करें नया पीवीसी आधार कार्ड

आधार कार्ड सेवाएं प्रदान करने वाली भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा कि बाजार में निर्मित पीवीसी कार्ड आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त नहीं हैं। आधार पीवीसी कार्ड 2024 को केवल भारतीय व्यक्तिगत पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑर्डर किया जाना चाहिए। नए आधार पीवीसी कार्ड के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा।

  • यहां ‘My Aadhaar’ पर जाएं और ‘Order Aadhaar PVC Card’ पर क्लिक करें।
  • फिर अपना 12 अंकों का आधार नंबर, 16 अंकों की वर्चुअल आईडी या 28 अंकों की आधार नामांकन आईडी दर्ज करें।
  • अब सुरक्षा कोड या कैप्चा दर्ज करें और “ओटीपी के लिए send ओटीपी” पर क्लिक करें।
  • फिर अपने पंजीकृत मोबाइल फोन पर प्राप्त ओटीपी को दिए गए फ़ील्ड में दर्ज करें और सबमिट करें।
  • अब आपको आधार पीवीसी कार्ड का प्रीव्यू दिखाई देगा.
  • इसके बाद नीचे पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको पेमेंट पेज पर ले जाया जाएगा,
  • यहां आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा.
  • एक बार भुगतान पूरा हो जाने के बाद, आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।
  • एक बार पूरी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, यूआईडीएआई आधार प्रिंट करता है और इसे पांच दिनों के भीतर इंडिया पोस्ट को भेज देता है।
  • डाकघर इसे एक्सप्रेस मेल द्वारा आपके घर तक पहुंचा देगा।

PVC Aadhar card:PVC आधार कार्ड के मुख्य लाभ

यह कार्ड पॉलीविनाइल मटेरियल से बना है. इसलिए इस आधार कार्ड को पीवीसी आधार कार्ड के नाम से जाना जाता है। इसकी उम्र सामान्य आधार कार्ड से ज्यादा होती है। इसमें कई विशेषताएं भी हैं जो पुराने आधार कार्डों में नहीं थीं, जैसे पीवीसी आधार कार्ड जो किसी व्यक्ति की आत्मा की छवि दिखाते हैं, अन्य अद्वितीय विशेषताओं के बीच| बाजार में प्रिंटेड आधार कार्ड में ज्यादा सुरक्षा फीचर नहीं होते हैं। अब आपको अपने पीवीसी आधार कार्ड के खराब होने की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

इस कार्ड पर लगा क्यूआर कोड और होलोग्राम इसे और अधिक सुरक्षित बनाता है। जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का भी उपयोग किया जाता है।

और अधिक जानें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *